Show me an example

Saturday, December 25, 2010

बापी दास का क्रिसमस


@mishrashiv I'm reading: बापी दास का क्रिसमसTweet this (ट्वीट करें)!

यह निबंध नहीं बल्कि कलकत्ते में रहने वाले एक युवा, बापी दास का पत्र है जो उसने इंग्लैंड में रहने वाली अपने एक नेट-फ्रेंड को लिखा था. इंटरनेट सिक्यूरिटी में हुई गफलत के कारण यह पत्र लीक हो गया. ठीक वैसे ही जैसे सत्ता में बैठी पार्टी किसी विरोधी नेता का पत्र लीक करवा देती है. आप पत्र पढ़ सकते हैं क्योंकि इसमें ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे 'प्राइवेट' समझा जा सके.

दिसम्बर २००७ में लिखा था. फिर से पब्लिश कर दे रहा हूँ. जिन्होंने नहीं पढ़ा होगा वे पढ़ लेंगे:-)

--------------------------------------------------------------------------------


प्रिय मित्र नेटाली,

पहले तो मैं बता दूँ कि तुम्हारा नाम नेटाली, हमारे कलकत्ते में पाये जाने वाले कई नामों जैसे शेफाली, मिताली और चैताली से मिलता जुलता है. मुझे पूरा विश्वास है कि अगर नाम मिल सकता है तो फिर देखने-सुनने में तुम भी हमारे शहर में पाई जाने वाली अन्य लड़कियों की तरह ही होगी.

तुमने अपने देश में मनाये जानेवाले त्यौहार क्रिसमस और उसके साथ नए साल के जश्न के बारे में लिखते हुए ये जानना चाहा था कि हम अपने शहर में क्रिसमस और नया साल कैसे मनाते हैं. सो ध्यान देकर सुनो. सॉरी, पढो.

तुमलोगों की तरह हम भी क्रिसमस बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं. थोडा अन्तर जरूर है. जैसा कि तुमने लिखा था, क्रिसमस तुम्हारे शहर में धूम-धाम के साथ मनाया जाता है, लेकिन हम हमारे शहर में घूम-घाम के साथ मनाते हैं. मेरे जैसे नौजवान छोकरे बाईक पर घूमने निकलते हैं और सड़क पर चलने वाली लड़कियों को छेड़ कर क्रिसमस मनाते हैं. हमारा मानना है कि हमारे शहर में अगर लड़कियों से छेड़-छाड़ न की जाय, तो यीशु नाराज हो जाते हैं. हम छोकरे अपने माँ-बाप को नाराज कर सकते हैं, लेकिन यीशु को कभी नाराज नहीं करते.

क्रिसमस का महत्व केक के चलते बहुत बढ़ जाता है. हमें इस बात पर पूरा विश्वास है कि केक नहीं तो क्रिसमस नहीं. यही कारण है कि हमारे शहर में क्रिसमस के दस दिन पहले से ही केक की दुकानों की संख्या बढ़ जाती है. ठीक वैसे ही जैसे बरसात के मौसम में नदियों का पानी खतरे के निशान से ऊपर चला जाता है.

क्रिसमस के दिनों में हम केवल केक खाते हैं. बाकी कुछ खाना पाप माना जाता है. शहर की दुकानों पर केक खरीदने के लिए जो लाइन लगती है उसे देखकर हमें विश्वास हो जाता है दिसम्बर के महीने में केक के धंधे से बढ़िया धंधा और कुछ भी नहीं. मैंने ख़ुद प्लान किया है कि आगे चलकर मैं केक का धंधा करूंगा. साल के ग्यारह महीने मस्टर्ड केक का और एक महीने क्रिसमस के केक का.

केक के अलावा एक चीज और है जिसके बिना हम क्रिसमस नहीं मनाते. वो है शराब. हमारी मित्र मंडली (फ्रेंड सर्कल) में अगर कोई शराब नहीं पीता तो हम उसे क्रिसमस मनाने लायक नहीं समझते. वैसे तो मैं ख़ुद क्रिश्चियन नहीं हूँ, लेकिन मुझे इस बात की समझ है कि क्रिसमस केवल केक खाकर नहीं मनाया जा सकता. उसके लिए शराब पीना भी अति आवश्यक है.

मैंने सुना है कि कुछ लोग क्रिसमस के दिन चर्च भी जाते हैं और यीशु से प्रार्थना वगैरह भी करते हैं. तुम्हें बता दूँ कि मेरी और मेरे दोस्तों की दिलचस्पी इन फालतू बातों में कभी नहीं रही. इससे समय ख़राब होता है.

अब आ जाते हैं नए साल को मनाने की गतिविधियों पर. यहाँ एक बात बता दूँ कि जैसे तुम्हारे देश में नया साल एक जनवरी से शुरू होता है वैसे ही हमारे देश में भी नया साल एक जनवरी से ही शुरू होता है. ग्लोबलाईजेशन का यही तो फायदा है कि सब जगह सब कुछ एक जैसा रहे.

नए साल की पूर्व संध्या पर हम अपने दोस्तों के साथ शहर की सबसे बिजी सड़क पार्क स्ट्रीट चले जाते हैं. है न पूरा अंग्रेजी नाम, पार्क स्ट्रीट? मुझे विश्वास है कि ये अंग्रेजी नाम सुनकर तुम्हें बहुत खुशी होगी. हाँ, तो हम शाम से ही वहाँ चले जाते हैं और भीड़ में घुसकर लड़कियों के साथ छेड़-खानी करते हैं.

हमारा मानना है कि नए साल को मनाने का इससे अच्छा तरीका और कुछ नहीं होगा. सबसे मजे की बात ये है कि मेरे जैसे यंग लड़के तो वहां जाते ही हैं, ४५-५० साल के अंकल टाइप लोग, जो जींस की जैकेट पहनकर यंग दिखने की कोशिश करते हैं, वे भी जाते हैं. भीड़ में अगर कोई उन्हें यंग नहीं समझता तो ये लोग बच्चों के जैसी अजीब-अजीब हरकतें करते हैं जिससे लोग उन्हें यंग समझें.

तीन-चार साल पहले तक पार्क स्ट्रीट पर लड़कियों को छेड़ने का कार्यक्रम आराम से चल जाता था. लेकिन पिछले कुछ सालों से पुलिस वालों ने हमारे इस कार्यक्रम में रुकावटें डालनी शुरू कर दी हैं. पहले ऐसा ऐसा नहीं होता था. हुआ यूँ कि दो साल पहले यहाँ के चीफ मिनिस्टर की बेटी को मेरे जैसे किसी यंग लडके ने छेड़ दिया. बस, फिर क्या था. उसी साल से पुलिस वहाँ भीड़ में सादे ड्रेस में रहती है और छेड़-खानी करने वालों को अरेस्ट कर लेती है.

मुझे तो उस यंग लडके पर बड़ा गुस्सा आता है जिसने चीफ मिनिस्टर की बेटी को छेड़ा था. उस बेवकूफ को वही एक लड़की मिली छेड़ने के लिए. पिछले साल तो मैं भी छेड़-खानी के चलते पिटते-पिटते बचा था.

नए साल पर हम लोग कोई काम-धंधा नहीं करते. वैसे तो पूरे साल कोई काम नहीं करते, लेकिन नए साल में कुछ भी नहीं करते. हम अपने दोस्तों के साथ ट्रक में बैठकर पिकनिक मनाने जरूर जाते हैं. वैसे मैं तुम्हें बता दूँ कि पिकनिक मनाने में मेरी कोई बहुत दिलचस्पी नहीं रहती. लेकिन चूंकि वहाँ जाने से शराब पीने में सुभीता रहता है सो हम खुशी-खुशी चले जाते हैं. एक ही प्रॉब्लम होती है. पिकनिक मनाकर लौटते समय एक्सीडेंट बहुत होते हैं क्योंकि गाड़ी चलाने वाला ड्राईवर भी नशे में रहता है.

नेटाली, क्रिसमस और नए साल को हम ऐसे ही मनाते हैं. तुम्हें और किसी चीज के बारे में जानकारी चाहिए, तो जरूर लिखना. मैं तुम्हें पत्र लिखकर पूरी जानकारी दूँगा. अगली बार अपना एक फोटो जरूर भेजना.

तुम्हारा,
बापी

पुनश्च: अगर हो सके तो अपने पत्र में मुझे यीशु के बारे में बताना. मुझे यीशु के बारे में जानने की बड़ी इच्छा है, जैसे, ये कौन थे?, क्या करते थे? ये क्रिसमस कैसे मनाते थे?

21 comments:

  1. हा...हा...हा....
    आनंद आ गया, लगता है आज आप क्रिसमस के मूड में हैं !
    शुभकामनायें !

    ReplyDelete
  2. भीड़ में अगर कोई उन्हें यंग नहीं मानता था तो ये बच्चों जैसी अजीब हरकतें करते थे |

    प्रभु यीशु क्रिसमस कैसे मनाते थे :)

    मजा आ गया शिव भाई ,

    ReplyDelete
  3. यह पोस्ट तो कालजयी है...कभी पुरानी नहीं पड़ने वाली और न ही कभी अपनी प्रासंगिकता खोने वाली...तुम्हारे लिखे आज तक के चुनिन्दा पोस्टों में इसे सबसे ऊपरी पायदान पर रखी है हम माँ बेटे ने....

    इसे पढने के बाद प्रशंशा में कहने को शब्द नहीं मिलते...
    जियो ...!!!!

    ReplyDelete
  4. बहुत ही अच्‍छी रचना है और सशक्‍त व्‍यंग्‍य हैं। एक पंक्ति मेरे ध्‍यान में और आ रही है कि बेटा माँ के सामने शराब की बोतल खोलकर बैठता है और कहता है कि देखो माँ मैं भी अब अंग्रेज बन गया ना? अब मुझे कोई देसी तो नहीं कहेगा ना?

    ReplyDelete
  5. हर वर्ष क्रिस्मस के लिये यह शानदार है. चलेगी नहीं दौडेगी..

    ReplyDelete
  6. वाह, बापी क्रिसमस के लिये और क्रिसमस पापी, सॉरी बापी के लिये है! :)

    ReplyDelete
  7. इस विज़िलब्लोअर का आभार :) :)

    ReplyDelete
  8. बापी नाम देखते ही लगा कि आज शायद कुछ नवचेतना जगाती बापी वाणी सुनने मिलेगी :)

    पोस्ट झकास है। एकदम राप्चिक।

    ReplyDelete
  9. बार बार पढ़ने का मन है, वैसे कैसे मनाते हैं क्रिसमस।

    ReplyDelete
  10. दुबारा पढ़ने पर भी उतना ही आनंद आया। झक्कास...!!! :)

    बापी की ईमानदार बातें...

    ReplyDelete
  11. मैंने तो पहली बार पढ़ा...
    बस मजा आ गया...
    "नए साल पर हम लोग कोई काम-धंधा नहीं करते. वैसे तो पूरे साल कोई काम नहीं करते, लेकिन नए साल में कुछ भी नहीं करते."... हाहाहा
    कोरिया में क्रिसमस

    ReplyDelete
  12. अपन तो 2007 में पैदा भी नहीं हुये थे इधर, इसलिये अपने लिये तो ये क्रिसमस का गिफ़्ट सरीखा ही लगा।
    बापी का इश्टाईल एकदम मस्त लगा। नेटाली का पत्र आया नहीं या लीक नहीं हुआ?

    ReplyDelete
  13. हमेशा की तरह बढि़या प्‍लाट, मजेदार और गंभीर कम नहीं.

    ReplyDelete
  14. happy christmas! बहुत अच्छी प्रस्तुति। हार्दिक शुभकामनाएं!
    एक आत्‍मचेतना कलाकार

    ReplyDelete
  15. कालजयी रचना। बबालजयी रचना। धमालजयी च!

    ReplyDelete
  16. दुबारा पढ़ने पर भी वही आनंद। मजा आ गया।

    ReplyDelete
  17. बहुत धांसू पत्र।

    ReplyDelete
  18. अभिव्यक्ति का अपना सहज - सरल और रोचक यह तरीका अच्छा लगा । नूतन वर्ष की शुभकामनाएं ।

    ReplyDelete
  19. हम हैरान हैंगे...पूछिए के क्यूँ हैंगे...वो इसलिए हैंगे के जो मज़ा आपके इस लेख को पढ़ कर तीन साल पहले याने २००७ में आया था वो ही मज़ा आज भी आया हैगा...इससे ये पता लग गया हैगा के आपका लेखन शाश्वत हैगा...याने रामायण गीता की तरह जब पढो तब ही नया लगता हैगा...इस से ये भी सिद्ध हो गया के आप महान लेखक हैंगे.
    नीरज

    ReplyDelete
  20. netali......
    jaise...chaitali...shefali....

    ha..ha..haaa.....

    'dhanshu cha fansu'


    pranam.

    ReplyDelete

टिप्पणी के लिये अग्रिम धन्यवाद। --- शिवकुमार मिश्र-ज्ञानदत्त पाण्डेय