Show me an example

Friday, August 14, 2009

एक मौसमी पोस्ट - स्वाइन फ्लू


@mishrashiv I'm reading: एक मौसमी पोस्ट - स्वाइन फ्लूTweet this (ट्वीट करें)!

ये स्वाइन फ्लू भी बड़ा जबर रोग है. इतनी दूर से चला लेकिन भारत पहुँच कर ही दम लिया. दम भी ऐसा कि भारतवासियों को दम नहीं लेने दे रहा. इससे अच्छा तो चायनीज फ्लू था जो चला तो ठीक लेकिन कहीं नहीं जा सका. जाता भी कैसे, चीन में पैदा हुई चीजें वैसे भी ज्यादा दिन नहीं चलतीं.

लेकिन स्वाइन फ्लू तो आकर ही बैठ गया. हालत यह है कि छींकना मुश्किल हो गया है. इस बात का डर रहता है कि छींक सुनकर (अब छींक को देख तो नहीं सकते न) दोस्त-यार साथ ही न छोड़ दें. किसी को एक बार खांसी आ जाए तो लोग ऐसे देखते हैं जैसे धमकी दे रहे हों कि; "अगर मुझे स्वाइन फ्लू हुआ तो मैं तुम्हें नहीं छोडूंगा."

हमारे एक मित्र स्वाइन फ्लू को लेकर अति-उत्साही हो गए. इतने उत्साही जैसे कोई नया ब्लॉगर पहली पोस्ट पर चार से ज्यादा टिप्पणियां मिलने पर होता है. उत्साह ने उनके मन में घर बसाया तो मुझसे बोले; "ऐसा करें न, कि अगले दस दिन के लिए आफिस बंद कर देते हैं."

मैंने पूछा; "क्या ज़रुरत है आफिस बंद करने की? कलकत्ते में तो अभी तक स्थिति सामान्य है."

मेरी बात सुनकर उन्होंने विश्व-प्रसिद्द कहावत ठेल दी. बोले; "प्रेवेंशन इज बेटर दैन क्योर."

जब मैंने कहा कि वे ओवर रेअक्ट कर रहे हैं तो बोले; "अच्छा, ठीक है लेकिन डॉक्टर से मिलकर स्वाइन फ्लू के बारे जानकारी तो हासिल कर ही लेना चाहिए."

इतना कहते हुए तुंरत अपने डॉक्टर को फ़ोन कर दिया. बोले; "आज मैं आपसे मिलना चाहता हूँ. मुझे स्वाइन फ्लू के बारे में जानकारी चाहिए."

उन डॉक्टर साहब को मेरे दोस्त के साथ बात करने में बड़ा मज़ा आता है. वे तुंरत राजी हो गए. एक बार भी नहीं कहा कि; "मेरे पास आने की क्या ज़रुरत है? इन्टरनेट पर उसके बारे में जानकारी हासिल कर लो. टीवी देख लो. अभी सारे चैनल स्वाइन-मय हो लिए हैं."

और तो और यह भी कह सकते थे कि हिंदी ब्लॉग पढ़ लो. स्वाइन फ्लू तो क्या, उसके बाप के बारे में भी जानकारी मिल जायेगी. लेकिन नहीं.

अब मित्र के साथ ही शाम को घर के लिए निकलता हूँ तो उनके साथ डॉक्टर के पास जाना पड़ा. साढ़े आठ बजे उन्होंने डॉक्टर साहब को फ़ोन करके बता दिया कि; "आप अपने चेंबर में ही रहें. मैं आपसे मिलने आ रहा हूँ."

नौ बजे डॉक्टर साहब के पास पहुंचे. डॉक्टर साहब से मिलने में मुझे दिलचस्पी नहीं थी. इस बात का पता मेरे दोस्त को था. इसलिए वे मुझसे बोले; "आप तो जायेंगे नहीं. गाडी में बैठिये. मैं पॉँच मिनट में आता हूँ."

चले गए. चालीस मिनट बाद आये. मैंने पूछा; "क्या-क्या सावधानी के लिए कहा डॉक्टर साहब ने?"

बोले; "अरे कुछ नहीं. वही सब कहा जो टीवी में बताता है. हाथ धोकर रखिये. ज्यादा लोगों से नहीं मिलना है. स्वीमिंग बंद कर दीजिये. और ज्यादा कुछ नहीं."

मैंने कहा; "और क्या बातें हुईं?"

मित्र बोले; "वही सब. कह रहे थे कि मुझे अपना बिजनेस और आगे बढ़ाना चाहिए. फिर बोले कि कौन सी पिक्चर देखी मैंने? फिर बोले एक दिन चलिए साथ में पिक्चर देखने चलते हैं."

लीजिये. मैंने सोचा था कि स्वाइन फ्लू के बारे में जानकारी लेने गए हैं. और यहाँ पिक्चर देखने की बातें हो रही हैं. जहाँ रात को नौ बजे घर पहुँचते हैं, वहां साढ़े दस बजे घर पहुंचे.

घर पहुंचे और टीवी देखा तो वहां भी स्वाइन फ्लू से कोई बचाव नहीं. कोई चैनल खोल लीजिये आज कल हर ब्रेकिंग न्यूज स्वाइन फ्लू के बारे में है. एक हैल्थ मिनिस्टर है. बेचारा न घर का रहा न मंत्रालय का. केवल न्यूज चैनल का होकर रह गया है. पिछले सात दिनों से बयान की सफाई करते फिर रहा है. मैंने ये नहीं कहा. मैंने वो नहीं कहा. मैंने ३३ प्रतिशत वाली बात नहीं कही. टैमीफ्लू के बारे में दिए गए मेरे बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया.

बेचारा यही कहते फिर रहा है. मिनिस्ट्री का बारह तो क्या साढ़े बारह बज गया है.

टीवी चैनल के संवाददाता मास्क पहने घूम रहे हैं. बड़े क्यूट लग रहे हैं. चिरकुट संवाददाता भी डॉक्टर लग रहा है. हॉस्पिटल से रिपोर्टर लोग रिपोर्टिंग कर रहे हैं. मास्क पहने संवाददाता ऐसा लग रहा है जैसे कोई डॉक्टर हो और माइक्रोफोन से ही ऑपरेशन करने के लिए कमर कसे है.

आज नीरज भैया से बात हो रही थी. मैंने कहा; "खोपोली तो पुणे और मुंबई के बीच है. ऐसे में वहां की स्थिति क्या है?"

वे बोले; " बड़ी हालत खराब है यहाँ तो. सब डरे हुए हैं. फैक्टरी में लोगों को देखकर लग रहा है जैसे डब्लूएचओ ने डॉक्टरों का एक विशिष्ट दल हमारी फैक्टरी के लिए भेज दिया है. चश्मा पहने मजदूर भी डॉक्टर दिखाई दे रहा है."

मैंने पूछा और क्या हो रहा है तो बोले; "हमें तो डर है कि कहीं कोई बुजुर्ग वायरस बाकी के वायरसों को यह न कह दे कि खोपोली में एक शायर रहता है. जाओ उनसे तरन्नुम में गजलें सुनकर आ जाओ. हम बताते हैं बंधुवर, अगर ऐसा हो गया तो खोपोली में भी स्वाइन फ्लू फैलने की आशंका है."

अब हम तो यही कहेंगे कि ऐसा न हो.

और यह कहेंगे कि स्वाइन तो जाने से रहे. भला स्वाइन फ्लू ही चला जाए.

21 comments:

  1. यही होता है . पहले हर सही बात का मजाक बनाया जाता है . जब कलकत्ता में भी फ्लू फैलेगा तब ऑफिस बन्द करेंगे क्या ? मित्र ठीक कह रहे हैं . हमारी भी यही राय है कि जब तक देश में स्थिति सामान्य न हो जाय ऑफिस बन्द ही रखा जाय ! हम तो कहते हैँ देश के सारे ऑफिस बन्द कर देने चाहिये !

    ReplyDelete
  2. स्वान फ्लू का चक्कर
    सबको बना रहा है घनचक्कर
    कोई आर्युवेद के नाम पर तो कोई योग के नाम धंधा कर रहे है . इस देश में पहले हौवा पैदा करो फिर धंधा करो वाला हिसाब ज्यादा दिखने लगा है . मार्केट में नाकटोप (माउस) के रेट तिगुने हो गए है और नाकटोपो को गायब करने की तीन पॉँच शुरू हो गई है . हाहाकार मचा है कुछ मचा दिया गया है .

    ReplyDelete
  3. ई का बंधू? हम जो बात आपको फुनवा पे बोले उसे आप सार्वजनिक कर दिए...वेरी बेड वेरी बेड...हम तो मजाक किये थे...ये तो भला हो स्वाईन फ्लू का जो आपका ब्लॉग नहीं पढता है अगर पढता होता तो जरूर खोपोली चला आता....आखिर स्वाईन फ्लू भी इंसान है उसका भी रूचि ग़ज़ल सजल में रहता है...चला आता तो हम का कर लेते?

    अभी सुने हैं की मुंबई उसे रास नहीं आ रहा है...दस परसेंट से दो परसेंट केसेज में रह गया है...याने छोड़ने की तैय्यारी कर ली है...कोई जासूस उसे आपकी पोस्ट की खबर न देदे जे ही प्रार्थना कर रहें हैं...स्वाईन फ्लू के मूड का कोनो पता नहीं है बंधू...सच.
    नीरज
    पुनश्च: आजकल सब टी.वी .पर रात साढ़े दस बजे "टेढी बात-शेखर के साथ" कार्यक्रम आता है आप देखते हैं की नहीं? नहीं देखते तो जल्द देखना शुरू कीजिये...ना देखने वालों को स्वाईन फ्लू होने का खतरा है...सच.

    ReplyDelete
  4. :) हमरे ऑफिसवा में भी सब लोग हलकान हुये दिख रहे हैं.. सब्बे कोई मुहवा पर मास्क लगईले घूम रहे हैं..

    ReplyDelete
  5. भाई स्वाईन फ़्ल्यु का इलाज हमको स्वाईन ने ही बताया है कि रोज दस टिपणी ज्यादा करो तो स्वाईन क्या स्वाईन की अम्मा भी पास नही फ़टकेगी और नही तो आप खुद ही ज्ञानी हैं.:)

    रामराम

    ReplyDelete
  6. अब तो ब्लॉगवाणी खोलने में डर लग रहा है। सारी पोस्टें सुअरबुखारा से भरी पड़ी हैं। अगर कहीं से कोई वायरस इनसे बाहर निकल पड़ा तो आफ़त हो जाएगी। बच्चों को तो एकदम मना कर दिया है इण्टरनेट खोलने से। :)

    ReplyDelete
  7. दिलचस्प अंदाज इस फ्लू का...

    ReplyDelete
  8. कृष्ण जन्माष्ट्मी व स्‍वतंत्रता दिवस की बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं !!

    जय हिन्द!!

    भारत मॉ की जय हो!!

    आई लव ईण्डियॉ


    आभार

    मुम्बई-टाईगर
    द फोटू गैलेरी
    महाप्रेम
    माई ब्लोग
    SELECTION & COLLECTION

    ReplyDelete
  9. हमको नहीं लगता ..ई स्वाईन फ्लू अब अपना देश छोड़ के जायेगे...ससुर इत्ता फुटेज मिलेगा ..ता पगला है का जून जाएगा...और हाँ ई डाक्टर साहब बहुते बढ़िया हैं..बकिया सब तो ...खाली फीस ले के दवाई दे देता है..ई पिक्चर-शिक्चार का बात कौनो नहीं करता

    ReplyDelete
  10. अभी हाल क्या है जनाब का?

    ReplyDelete
  11. बड़े निकम्मे सूअर हैं इस देश के। इतने सारे हैं, फिर भी सूअर फ्लू इम्पोर्ट करना पड़ा!

    -------

    कृष्ण जन्माष्ट्मी व स्‍वतंत्रता दिवस की बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं !!
    जय हिन्द!!
    भारत मॉ की जय हो!!

    ReplyDelete
  12. "छींक सुनकर (अब छींक को देख तो नहीं सकते न) ..."


    देखा जा सकता है...ज़रा धूप में खडे़ हो जाइए और छींक मारिए....फिर देखिए कैसा इंद्रधनुष दिखता है:)

    विवेकजी का सुझाव तो अच्छा है पर उसमें एक खतरा भी है- इस प्रकार देश में छुट्टी तो हो जाएगी पर...NO WORK NO PAY:(

    ReplyDelete
  13. मिश्रजी,
    भइया मज़ा आ गया पढ के. कोई कुछ भी कहे, कहने दीजिए. सुअर बुखारा से लडने का ई सबसे निम्मन तरीका निकाला आपने. खूब चुटिआया आपने. अब हास्य व्यंग्य से जिन्हें चिढ हो, उन्हें सुअर बुखारा हो ,हमारी बला से. हम तो भइया हरिशंकर परसाई के अनुयायी. प्रहार के लिए बधाई.

    ReplyDelete
  14. swine to janese rahe bhala swine flu hee chala jaye ....................................!

    ReplyDelete
  15. बड़े चर्चे हैं इसके... हमने तो सुना है पुणे वापस जाकर ४८ घंटे की छुट्टी मिलाने वाली है. कुछ जांच वाच भी होगी... हम तो बड़े एक्साईटेड हैं :)
    वैसे हम पुणे में थे तो न्यूयार्क में बड़ा फैला था अब वहां फैला है. आशा है की मेरे पहुचने से कुछ स्थिति में सुधार हो. देखिये में भी पत्रकारों की तरह कारन देने लगा :)

    ReplyDelete
  16. hamare office me ek colleague aaj mask laga ke aaya hai, uske room mate ko sare lakshan hai...
    ham bhi jor laga rahe hain ki kamse kam work from home to kar hi diya jaaye.
    aapka lekh padha dete hain...shayad kuch asar pade

    ReplyDelete
  17. भाई,मुझे तो भारतीय मंदी और भारतीय स्वाइन फ्लू ,दोनों ही एक से लग रहे हैं.....
    नहीं ????

    हम भारतीय भेड़ बकरियों से हैं,जिन्हें मिडिया जब चाहे जैसे चाहे अपने मनमाफिक हांकने में सफल रहता है.....

    कहते हैं हम प्रगतिवादी हैं,अंधविश्वासों को हमने कबका धता बता दिया......क्या सचमुच ???

    गाँव में कहते हैं कि पढ़े लिखे तीन बार मल मांखते हैं .....शायद सही ही है ,नहीं....??

    बाकी तुम्हारी पोस्ट ........पढ़कर गदगद हुए बिना कोई रह जाय ........यह भला हो सकता है...

    ReplyDelete
  18. हमारे एक मित्र स्वाइन फ्लू को लेकर अति-उत्साही हो गए. इतने उत्साही जैसे कोई नया ब्लॉगर पहली पोस्ट पर चार से ज्यादा टिप्पणियां मिलने पर होता है....

    हा....हा....हा.....क्या प्रमाण दिया है आपने .......अब तो स्वाइन फ्लू वाले ब्लॉग से भी dar लगने लगा है .....!!

    ReplyDelete
  19. स्वाइन फ्लू, स्वाइन फ्लू. सभी स्वाइन फ्लू को कोस रहे हैं. इसके फायदे को कोई नहीं देखता.इसने आप और मुझ सहित अनेक लोगों को ब्लॉग के लिए मसाला जुटाया है.

    ReplyDelete
  20. हैप्पी स्वाइन फ्लू महोत्सव.

    ReplyDelete

टिप्पणी के लिये अग्रिम धन्यवाद। --- शिवकुमार मिश्र-ज्ञानदत्त पाण्डेय