Show me an example

Wednesday, October 8, 2008

अहा, ब्लॉग मौसम भी क्या है...


@mishrashiv I'm reading: अहा, ब्लॉग मौसम भी क्या है...Tweet this (ट्वीट करें)!

पिछली पोस्ट पर डॉक्टर अमर कुमार जी ने अपनी टिपण्णी में लिखा "ब्लागिंग के मौसम के बारे में बताओ गुरु." उनकी टिप्पणी से लगा कि उन्होंने ने ठान लिया है कि; "आज इस ब्लॉगर की खटिया खड़ी कर दो." मेरे कहने का मतलब ये कि किसी को गुरु कह दो, बस. उसके बाद उसकी खटिया खड़ी होनी तय है.....:-)

अब ब्लागिंग के मौसम के बारे में हम क्या बताएं? ब्लागिंग का मौसम तो फील करने के लिए होता है. यही एक मौसम है जिसमें सारे मौसम समाहित हैं. ब्लागिंग का मौसम अपने हिसाब से गरमी, सर्दी, बरसात वगैरह बना लेता है. अपने हिसाब से चलता है. अपने हिसाब से लिखवा लेता है. गाँधी जयन्ती है तो गाँधी जी को हैपी बर्थ डे बोल डालो. बाढ़ आ गई तो बाढ़ पर हाथ फेर लो.

अमर सिंह पिछले कई दिनों से पलटी मार रहे हैं. सोचा उनकी पलटी पर ही कीबोर्ड कुर्बान कर दूँ. लेकिन फिर सोचा कि असल में तो लिखने की बात तब आती जब वे पलटी न मारते. अमर सिंह जी पलटी न मारें तब जाकर कोई न्यूज़ बनती है. वे पलटी मार लें तो कैसी न्यूज़?

कहीं ख़बर पढ़ी कि उन्होंने ने इंसपेक्टर शर्मा के परिवार को जो चेक दिया था उसमें कुछ 'मिस्टिक' थी. पता चला कि दस लाख के चेक में एक के सामने केवल पाँच शून्य थे. चेक ग़लत निकला. एक बार सोचा कि उनके ईनाम वाले चेक पर कुछ लिख डालूँ. फिर सोचा लोग हँसेंगे. वे ये सोचते हुए हँसेंगे कि मैं अमर सिंह की पढ़ाई-लिखाई पर उंगली उठा रहा हूँ. वो भी तब जब वे कैमरे के सामने 'अंग्रेज़ी बोल लेते हैं.'

ब्लॉगर बंधु ये सोचते हुए भी हंस सकते हैं कि; "इस ब्लॉगर को ये भी नहीं पता कि अमर सिंह को कैश में लेन-देन करने की आदत है. ऐसे में वे अगर चेक लिखने का महान कष्ट करेंगे तो चेक में गलती तो होनी ही है."

लिहाजा अमर सिंह जी भी आज हाथ से निकल लिए.

फिर मन में लाऊडली सोचा कि नैनो बंगाल से निकल ली. नैनो पर ही लिख डालूँ. लेकिन नैनो तो बंगाल से बाहर चलकर गुजरात पहुँच गई. कार एक्सपर्ट बता रहे थे; "फुएल एफिसियेंट कार है." साबित भी हो गया. पहली ड्राइव में ही बंगाल से गुजरात. बिना कहीं रुके हुए. बिना किसी रिफिलिंग के. इसे कहते हैं तगड़ा विज्ञापन. एक फुएल एफिसियेंट कार का इससे अच्छा विज्ञापन और क्या होगा?

लेकिन सोचता हूँ अभी तो इसे गुजरात पहुंचे एक दिन ही हुए हैं. अब कोई गुजरात पहुँच जाए और उसपर चर्चा न हो, ऐसा हो नहीं सकता. नैनो तो न जाने कितनो के नयनों में गड़ रही होगी अभी. नैनो पर लिखने का मौसम सेट इन करने वाला है.

विज्ञापन की बात पर याद आया कि विज्ञापन के साधन बढ़ते जा रहे हैं. रेडिओ, टीवी, अखबार वगैरह तो थे ही, अब दुर्गापूजा के पंडालों ने भी विज्ञापन का भार संभाल लिया है. मैं उन विज्ञापनों की बात नहीं कर रहा जो कई सालों से इन पंडालों पर विराजते थे. जैसे गोरेपन की क्रीम से लेकर दिमाग को ठंडा रखने वाला तेल.

मैं तो नए विज्ञापनो की बात कर रहा हूँ. आप पूछेंगे कि नया माने किस चीज का विज्ञापन? तो ब्लॉगरगण आपको ये बताते हुए अपार हर्ष हो रहा है कि इस बार हमारे शहर में दुर्गा पूजा के पंडालों में फिल्मों के और फिल्मी कलाकारों के विज्ञापन और पोस्टर देखने को मिल रहे हैं. कल ही एक नई 'फिलिम' के हीरो हिरोइन लोग आए थे. उनलोगों ने पूजा भी की और फिलिम का विज्ञापन भी किया.

अच्छी बात है. कोई बड़ा भार बाँट लेना ही किसी भी व्यवस्था के पुख्ता होने की निशानी है. और यहाँ मैं केवल विज्ञापन-व्यवस्था की बात कर रहा हूँ.

फिलिम से बात याद आई. कल हमारे एक मित्र किडनैप नामक फिलिम के शिकार हो गए. खूब काम करके परेशान थे तो फिलिम देखने चले गए. सिनेमा हाल से मुझे तीन बार फोन किया. हर बार एक ही बात; "सर, ऐसी घटिया फिलिम मैंने अपनी ज़िन्दगी में नहीं देखी."

उनकी बात सुनकर मुझे याद आया कि जब ये पिछली बार 'फिलिम' देखने गए थी, तब भी यही बात कही थी. देखते-देखते थक गए तो सिनेमा हाल से निकल लिए. फिर फ़ोन किया मुझे. मैंने पूछा; "फ़िल्म ख़त्म हो गई?"

वे बोले; "बीच में ही छोड़कर आ गया. लगभग एक घंटा तक वेट किया कि अब शायद कुछ अच्छी लगे..अब शायद कुछ अच्छी लगे. लेकिन ऐसा हुआ नहीं."

मैंने पूछा; "तब तो ठीक ही हुआ जो बीच में ही छोड़कर निकल लिए."

वे बोले; "निकलने के सिवा और कोई रास्ता नहीं था. वेट करते-करते लगा जैसे कोई क्रिकेट मैच देख रहे हैं जिसमें भारत को जीतने के लिए दस ओवर में १६५ रन चाहिए लेकिन विकेट केवल तीन बचे हैं. बस, निकल लिए."

विकेट से याद आया कि सौरव गांगुली ने कल संन्यास ले लिया. अरे भइया, क्रिकेट से संन्यास. आपलोग भी कैसी-कैसी बातें सोचते हैं? बहुत महान खिलाड़ी थे. ऐसा टीवी चैनल वाले बता रहे हैं. वही टीवी चैनल वाले जो अभी परसों तक उनकी बखिया उधेड़ने का कोई मौका हाथ से जाने नहीं देते थे.

लेकिन मैं तो इस बात से उत्साहित हैं कि सौरव अब बंगाल की सेवा करेंगे. मतलब देश की सेवा तो खूब की लेकिन अब बारी है बंगाल की सेवा करने की. मतलब ये कि राजनीति वगैरह से बंगाल का भला करें. उनके जैसे लीडर की ज़रूरत भी है.

आज हमारे शहर के अखबार भी परेशान थे. बता रहे थे कि; " नैनो और सौरव, दोनों की वजह से इस साल बंगाल के दुर्गापूजा में खटास आ गई है."

हाँ, दुर्गापूजा से याद आया कि आज सुबह से ही लोग दुखी हैं. आज आखिरी दिन जो है दुर्गापूजा का. ये ठीक नहीं है. दुर्गापूजा केवल तीन दिन हो, ये अच्छी बात नहीं. कुछ तो बदले. पिछले सौ सालों से केवल तीन दिन की दुर्गापूजा. नवमी के दिन तक सबकुछ ख़तम. लाखों रुपये खर्च करके पंडाल बनते हैं. चंदा उगाहा जाता है. साल भर का वेट और केवल तीन दिन! बहुत नाइंसाफी है ये.

मैं कहता हूँ नवमी के बाद दशमी भी तो आती है. दशमी के बाद एकादशी. एकादशी के बाद...कहने का मतलब ये कि कम से कम पन्द्रह दिन तो चलाना ही चाहिए.

दुर्गापूजा से याद आया कि दुर्गापूजा पर ही कुछ लिख लेता. पिछले साल इस मौसम में दुर्गापूजा पर हुई निबंध प्रतियोगिता में एक प्रतियोगी का निबंध पोस्ट कर दिया था. वो भी रिजेक्टेड निबंध. अब इस बार क्या लिखें?

अच्छा इस बार आपको एक नई बात बताता हूँ. कई सालों से दुर्गापूजा के पंडालों को नंबर देने की प्रथा वगैरह चलती ही आ रही है. नंबर के साथ-साथ इनाम में पैसे भी मिलते हैं. पहले केवल एक कंपनी ऐसी प्रतियोगिता को स्पांसर करती थी. बाद में इस तरह के पुरस्कारों की बाढ़ आ गई. कोई टीवी चैनल, कोई बैंक, कोई न्यूज़पेपर और न जाने कौन-कौन, ऐसी प्रतियोगिता चलाते हैं.

ऐसी प्रतियोगिता में जज की कुर्सी पर पहले साहित्यकारों, सम्पादकों, कलाकारों, पेंटरों वगैरह का कब्ज़ा था. सारे के सारे अपने बंगाल के. लेकिन केवल बंगाल के जजों को देखकर शायद लोग बोर हो गए थे. इसीलिए इस बार हमारे शहर के एक न्यूज़पेपर ने यहाँ के अमेरिकन कंसुलेट जनरल को जज बना दिया. उन्होंने अपना जजमेंट दे दिया. न्यूज़पेपर बहुत खुश है. आज उन्होंने ख़बर भी छापी है.

धत्त तेरे की...ब्लागिंग के मौसम के बारे में लिखने बैठा और न जाने क्या-क्या लिख गया. खैर, अब लिख ही दिया तो पोस्ट कर देते हैं.

ब्लॉगरगण इसी में ब्लागिंग के मौसम को खोजने की कोशिश करें. अगर कहीं दिखे तो सूचित भी करें.

26 comments:

  1. कितनी सारी बातें कह गये आप..

    खीचडी स्वादिष्ट है..:)

    ReplyDelete
  2. यह तो बारह मासा हो गया. हर मौसम को "कवर" कर लिया.

    नेनो के मोसम से हम भी नहीं बच पाए और एक ठो ठेल दी.
    बड़ा मारक मौसम है ब्लॉगरी का.

    ReplyDelete
  3. आपने तो ब्लोग्स पर लिखने के लिये विषयों का मौसम ला दिया। धन्य हो महाराज्।

    ReplyDelete
  4. मिश्रा जी.....
    बातो बातो में आप बस ब्लॉग के मौसम के बारे में बताना भूल गये ....बाकी सब ठीक है !

    ReplyDelete
  5. धत्त तेरे की...ब्लागिंग के मौसम के बारे में लिखने बैठा और न जाने क्या-क्या लिख गया. खैर, अब लिख ही दिया तो पोस्ट कर देते हैं.
    " ha ha ha ek baras ke mausam char, panchvan mausam blogging ka, lakin bhut sare sub mausams ko smete hue, bhut kub'

    regards

    ReplyDelete
  6. मौसम के पीछे ही पड़ लिए गुरु. गुरु लिखने का मकसद है तुम्हारी खाट खड़ी करना..:-)

    ReplyDelete
  7. बिन मौसम बरसात कर ही दिया आपने.. इतने सारे चीज समेट लाये.. :)

    ReplyDelete
  8. ओहो तो अब समझ में आया की आप हमे गुरु क्यो कहते थे..

    खैर पोस्ट तो बढ़िया रही.. कई सारे मौसम समेट लिए आपने.. और वो भी मस्त तरीके से..

    ReplyDelete
  9. क्या शानदार मौसमी चर्चा की आपने ! मजा आ गया !
    मिश्राजी अपने पास तो अपना लट्ठ और भैंस ,
    बस ये दो ही मौसम रहते हैं , बारहों महीने,
    अपनी मोटी बुद्धी में और कुछ लिखने के लिहाज
    से आता ही नही ! अब आपने ये आइडिये दे दिए हैं
    तो इनसे फुर्सत मिली तो उनको आजमा लेंगे ! :)
    बहुत सटीक चर्चा रही आज की ! धन्यवाद !

    ReplyDelete
  10. सुना था लोग बाल की खाल खिचते है, लेकिन आप ने तो उस खाल की खाल ओर फ़िर उस खाल की खाल परत दर पते ही उखाड दी धन्य है आप, कहा से चले ओर कहा पहुचा दिया बाबा अब घर केसे लोटे इस भुल भुलेया से , मजा आ गया आप की इस भुल भुलेया का
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  11. शानदार रचना आपके आगमन के लिए धन्यबाद मेरी नई रचना शेयर बाज़ार पढने आप सादर आमंत्रित हैं
    कृपया पधार कर आनंद उठाए जाते जाते अपनी प्रतिक्रया अवश्य छोड़ जाए

    ReplyDelete
  12. नी सुल्ताना रे प्यार का मौसम आया...हाय रे हरी हरी छाया... आप ने ये गाना सुना है ? हमारे ज़माने का है...इसे शशि कपूर नामक हीरो टेड़े मेडे होकर गाता है ... तब ये समझ नहीं आया था कि इस गाने का तुक क्या है? छाया हरी हरी कैसे हो सकती है...? लेकिन संगीत बढ़िया था गाना चल निकला...आप कि पोस्ट भी ऐसी है...हरी हरी छाया टाइप बातें बताती चलती है लेकिन संगीत कि तरह रोचक है इसलिए चल निकलेगी...
    अब आप कहेंगे ये टिपण्णी किस टाइप कि है? तो भाई जैसी पोस्ट वैसी टिपण्णी...जो आप कि पोस्ट समझ लेगा वो मेरी टिपण्णी भी समझ लेगा...
    नीरज

    ReplyDelete
  13. बंधू..एक बात बताएं ये बाल किशन मोशाय सिर्फ़ आप कि पोस्ट पर ही क्यूँ टिपण्णी करते हैं? नहीं नहीं वे स्वतंत्र है चाहे जिसकी पोस्ट पर करें ना करें लेकिन सिर्फ़ आप कि ही पोस्ट पर ही क्यूँ? एक प्रशन आया दिमाग में सोचा पूछ लें....आप चाहें तो बताएं न चाहें तो ना बताएं....अब जवानी कि तरह आप पे हमारा कोई जोर तो है नहीं...(कोई जोर जवानी पर नहीं...गीत से प्रेरित वाक्य )
    नीरज

    ReplyDelete
  14. एक उत्कृष्ट फुरसतियात्मक पोस्ट।
    नीचे पुच्छल्ले के रूप में एक कविता की कमी रह गयी!

    ReplyDelete
  15. बढ़िया रही यह मौसम पोस्ट :)

    ReplyDelete
  16. धत्त तेरे की...ब्लागिंग के मौसम के बारे में लिखने बैठा और न जाने क्या-क्या लिख गया. खैर, अब लिख ही दिया तो पोस्ट कर देते हैं.
    अब जब पोस्ट ही कर दिया तो पढ़ भी लिया। का करते?

    ReplyDelete
  17. Bahut khoob saari khabro ki charcha hi kar daali aapne

    ReplyDelete
  18. मौसम पर लिखते-लिखते मौसम बदल गया!!कोई बात नही पतझड ,सावन, बसंत ,बहार अच्छी पोस्ट के लिये आभार!!

    ReplyDelete
  19. अब पढ़ ही लिया है तो अपने तो एक ही मौसम में रहते हैं, और वो है टिप्पणियों का-तो टिपियाये दे रहे हैं फिर से.

    ReplyDelete
  20. भैया ब्लॉग की खटिया के मानी क्या ?
    खटिया,वो जो खड़ी हो सके जैसे ....................
    ...................................................................?

    ReplyDelete
  21. वही तो मै भी खोजती रही कि गुरू अब बतायेंगे तब बतायेंगे पर ना जी । दुनिया जहान लिख गये पर वो न लिखा जिसकी आस थी ।

    ReplyDelete
  22. यार फुल्टू लिक्खाड़ हो गए हो आप तो, किधर से किधर घुमाते हुए बहुत कुछ पे नज़र फिरवा दी आपने।

    ReplyDelete
  23. बहुत सही जा रहे हो, गुरु !
    डबलबेड पर शयन करने वाले खटिया को क्यों मिस किया करते हैं ? हमसे में अधिकांश की खटिया गाँव में खड़ी खड़ी धूप खा रही होगी ।

    अब आते हैं, आज की पोस्ट पर..
    एकदम पूरे ब्लागिंग स्पिरिट से मस्त भाव से लिखी गयी है.. एकदम्मै बगटुट लेखन !
    यही तो मस्त चीज है..
    जाते थे जापान..पहुँच गये चीन समझ लेना..
    आन्ना आन्ना आन्ना, मेरे ब्लाग पर !
    यही तो यहाँ अक्सर ही बजा करता है,
    आई सैल्यूट योर स्पिरिट.. ज़ैन्टलमैन !

    ReplyDelete
  24. आपके लेखन की बात ही क्या ? नई नई उद्भावनाएं और नए नए विचार...फिर व्यंग्य की धार....
    उत्कृष्ट लेखन....
    विजयादशमी की बधाई...

    ReplyDelete
  25. आपके मेरे ब्लॉग पर पधार कर उत्साह वर्धन के लिए धन्यबाद. पुन: नई रचना ब्लॉग पर हाज़िर आपके मार्ग दर्शन के लिए कृपया पधारे और मार्गदर्शन दें

    ReplyDelete
  26. हमेशा की तरह बढ़िया लेख.
    विजयादशमी की शुभकामनाएं.

    ReplyDelete

टिप्पणी के लिये अग्रिम धन्यवाद। --- शिवकुमार मिश्र-ज्ञानदत्त पाण्डेय